साल 2017: भारतीय क्रिकेट में धोनी के बाद 'विराट युग' की हुई शुरूआत

मुंबई हलचल

साल 2017 की शुरूआत भारतीय क्रिकेट में विराट युग के साथ हुई है। 9 साल टीम इंडिया को लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट में बुलंदियों पर पहुंचने वाले और भारत को आईसीसी के तीन बड़े टूनार्मेंट में चैंपियन बनाने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने 4 जनवरी 2017 को वनडे और टी-20 की कप्तानी छोड़ दी थी। जिसके बाद टेस्ट में कप्तानी का अनुभव रखने वाले विराट कोहली को वनडे और टी-20 फॉर्मेट्स में टीम इंडिया की कप्तानी का जिम्मा सौंप दिया गया।
धोनी के सवाल पर भड़के विराट, कहा- उन्हें निशाना क्यों बना रहे लोग
धोनी के टीम इंडिया की कप्तानी से इस्तीफा देने के बाद से ही पूरा देश नए कप्तान के रूप में विराट कोहली को देख रहा था। इसके पीछे वजह थी, कोहली का बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन। कुछ ऐसी ही स्थिति साल 2014 में भी थी, जब धोनी ने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहा था। उस वक्त युवा कोहली पर सेलेक्टर्स ने भरोसा दिखाते हुए उन्हें टेस्ट टीम की कप्तानी सौंपी थी, तब से लेकर अब तक विराट कोहली उस भरोसे पर खरे उतरते दिखे हैं।
चूक गए कोहली, धोनी को ऊपर भेजते, तो नहीं टूटता टीम इंडिया का ये सपना
भारत को टेस्ट में नंबर-1 बनाने वाले विराट कोहली ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट्स की जिम्मेदारी अच्छे से निभाई। कोहली के कप्तान बनते ही इस साल टीम इंडिया का प्रदर्शन बेहद अच्छा रहा है।
टीम इंडिया ने इस साल वनडे सीरीज में इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका, आॅस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को हराया है। वहीं टी-20 फॉर्मेट में टीम इंडिया ने साल 2017 में इंग्लैंड, श्रीलंका और न्यूजीलैंड को मात दी है। इसके अलावा भारतीय टीम इस साल जून में खेली गई आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी की उपविजेता भी रही है।